2024 के भारत के सामान्य चुनाव का तीसरा चरण चुनाव जारी है | 93 सीटों पर मतदान जारी है; पहले दो घंटों में औसत मतदाता उत्तराधिकारी का 10.81% दर्ज किया गया है।


 लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज, मंगलवार, 7 मई को 12 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 94 विधानसभा सीटों के लिए जारी है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर लोकसभा मतदान क्षेत्र में एक मतदान केंद्र में अपना मतदान किया, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में एक मतदान केंद्र में अपना मतदान किया। गांधीनगर से पंजीकृत मतदाता मोदी ने गुजरात की राजधानी में मतदान केंद्र की ओर जाते हुए लोगों को नमस्कार किया और हस्ताक्षर किया।

महोदय शाह, जो गांधीनगर लोकसभा सीट को बनाए रखने के लिए प्रतियोगिता कर रहे हैं, ने मतदान केंद्र पर अपने समर्थकों को नमस्कार किया, उनसे बातचीत की और हस्ताक्षर किया। इनमें उनकी पत्नी सोनल शाह, पुत्र जय शाह और अन्य परिवार के सदस्य भी थे जिन्होंने अपना मतदान किया।

इसके बीच, मंगलवार, 7 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों का सम्मान किया और चुनाव आयोग को बधाई दी क्योंकि वहाँ कोई हिंसा का मामला नहीं हुआ। उन्होंने लोगों से बड़े पैमाने पर मतदान करने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय चुनाव का तरीका अन्य प्रजातियों के लिए एक सीखने की प्रक्रिया हो सकता है, और यह कई विश्वविद्यालयों के लिए मामला अध्ययन का विषय रहा है।

भारत के लोगों को इस मतदान के महोत्सव को बड़े पैमाने पर मनाना चाहिए, प्रधानमंत्री ने कहा।

संघ के गृहमंत्री अमित शाह (गांधीनगर), पूर्व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (विदिशा) और दिग्विजय सिंह (राजगढ़) जैसे कई शीर्ष नेताओं का नज़रिया लोकसभा, भारतीय संसद की निचली सदन में एक सीट की ओर जारी है।


समाजवादी पार्टी की सांसद डिम्पल यादव (मैनपुरी) और राष्ट्रवादी कॉंग्रेस पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले (बारामती) भी मैदान में होंगी। श्रीमती यादव भाजपा के जयवीर सिंह ठाकुर के खिलाफ प्रतियोगिता कर रही हैं, जबकि श्रीमती सुले परिवार का किला बनाए रखने के लिए अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के खिलाफ लड़ रही हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मांडविया (पोरबंदर), परशोत्तम रुपाला (राजकोट), प्रल्हाद जोशी (धारवाड़) और एस.पी. सिंह बघेल (आगरा) इस चरण में प्रतियोगिता कर रहे हैं।

धन का वितरण, विरासत कर और भ्रष्टाचार शीर्षकों पर प्रमुख चर्चा हुई, जहां भाजपा ने दावा किया कि कांग्रेस जनता के धन को एक अल्पसंख्यक समुदाय के बीच पुनः वितरित करेगी और लोगों पर 'विरासत कर' लगाएगी। कांग्रेस ने इस आरोपों का मुक़ाबला किया और दावा किया कि भाजपा शक्ति में वापस आते ही संविधान को बदल देगी। चुनाव प्रचार के अंतिम दिनों में, जेडी(एस) के प्रजवल रेवना के यौन उत्पीड़न का मामला सुर्खियों में आया। श्री रेवना को पार्टी से निलंबित कर दिया गया है। इस चरण के लिए उच्च-धामकीभरे प्रचार का समापन 5 मई को हुआ, जिससे 48 घंटे की चुप्पी की अवधि की शुरुआत हुई। इस चरण के लिए उम्मीदवारों की नामांकन की आखिरी तारीख 19 अप्रैल थी।

मुरैना जिला प्रशासन ने मंगलवार को मुरैना सांसदीय सीट के तीन प्रमुख उम्मीदवारों को चुनाव में शांतिपूर्ण मतदान के दृष्टिकोण से यहां पुलिस लाइन में घर की हिरासत में रखा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार शिवमंगल सिंह तोमर, कांग्रेस के सत्यपाल सिंह सिकरवार और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के रमेश चंद्र गर्ग को हिरासत में रखा गया और सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (एसपी) शैलेंद्र सिंह चौहान खुद उनके साथ मौजूद हैं। इस कदम का उद्देश्य मुरैना सांसदीय क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए था।


Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Previous Post Next Post